Beginner के लिए Blogging tips हिंदी में पढ़े

ब्लॉग शुरू करने से पहले ये Blogging tips पढ़े जो आपके ब्लॉग को succesfull बनाने में कारगर साबित होगा।

आप इस पेज पर आए है इसका यही मतलब है कि आप ब्लॉग बनाने में interested है। और उसके बारे में जानकारी ले रहे है। या यह भी हो सकता है कि आप ब्लॉग बना चुके है। मगर अपने यह बिना तैयारी के किया है और आपका ज्यादा समय अब इसे तैयार करने में लग रहा है।

नए ब्लॉगर के लिए blogging tips

बात चाहे कोई भी हो मै आपको कुछ खास tips बताने जा रहा जिससे आप अपना बहुत समय बचा सकते है। और उस समय को आप content writing में या अन्य कामों में लगा सकते है।

अगर मै अनुभव बताऊं तो मेरा सलाह यही रहेगा की इन बातो को जान लेना और इस पर अमल करना बहुत ही जरूरी है यदि आप सच में Blog शुरू करना चाहते है तो।

जब मैंने अपना ब्लॉग शुरू किया था तो मेरे पास कोई भी ऐसा blogging tips नहीं था। मैंने सिर्फ यही सोच के blog start किया था कि ब्लॉग से पैसे कमाना है। लेकिन मेरे पास ऐसा कुछ तैयारी था ही नहीं जिससे मेरा ब्लॉग पैसे कमाने लायक बन जाए। और यह बात सही है कि ज्यादातर लोगों का मकसद पैसे कमाना ही होता है। अब जब मेरे पास कुछ Preparation ही नहीं था तो मेरा बहुत समय तो इसे बनाने और रणनीति सोचने में चला जाता था।

कई बार तो मुझे ऐसा भी लगा की मैंने जो niche select किया है और मेरा domain यह सभी मुझे सोच समझ कर लेना चाहिए था और उसे बदलने की सोच लेता था। यह सब इसीलिए होता है जब हम पहले से blog start करने की तैयारी नहीं किए रहते।

1. Blog में Interest

Blogging tips में यह सबसे important things है जो सबसे जरूरी है। यदि आप इस blog field में जाना चाहते है तो सबसे पहले आप खुद से ये सवाल कीजिए की क्या आप ब्लॉग लिखने में रुचि रखते है? या सिर्फ पैसे कमाने के लिए यह करना चाहते है। अगर आपका मकसद पैसा है और आपकी रुचि ब्लॉगिंग में नहीं है। तो यकीनन यह आपके लिए बहुत ज्यादा hard work है। आपको यह सीखने में बहुत कठिनाइयां होगी।

Content लिखना इतना आसान भी नहीं है जितना हम सोचते है। इसके लिए आपको बहुत ज्यादा research करना पड़ता है। अपने competitor को cover करना पड़ता है। इसमें आपको अपनी मेहनत, एनर्जी, और ज्ञान का अत्यधिक इस्तेमाल करना होगा। आपको इसके लिए पेशेंस भी बहुत रखना पड़ेगा। यदि आप इसमें interested है तो यह काम आपको बहुत ही आसान लगेगा और रोज कुछ नया सीखने को मिलेगा।

2. Niche का चुनाव

कई नए blogger को यह पता नहीं होता कि niche क्या है? तो उसके लिए मै बता दूं। यह प्रकरण(Topic) है जो किसी क्षेत्र, वस्तु, या स्थान आदि से related हो सकता है जिसके बारे में हमे ज्यादा जानकारी होती है। और हम उसी की जानकारी अपने फॉलोअर्स को देते है।

हमे अपने निश का चुनाव बहुत ही ध्यान से और सोच समझकर ही करना चाहिए। कहीं ऐसा ना हो को हमने blog start तो के दिया है और टॉपिक भी ढूंढ लिया है। लेकिन कुछ post डालने के बाद हमें लगा कि अब तो हमे इसका नॉलेज ही नहीं है। अब इसमें क्या लिखे। फिर हम अपना niche बदल लेते है।

ऐसा करने से हम अपने reader को लंबे समय तक इंगेज भी नहीं रख पाएंगे और ना ही उन तक सही information पहुंचा पाएंगे। साथ ही हमारा time waste भी होगा। जब भी हम niche बदलते है हमे हर बार ऐसे नए visitors मिलते है जो अलग रूचि वाले होते है और जब हमारे पुराने विजिटर ब्लॉग में विजिट करते है तो उनको अपने रुचि कि जानकारी नहीं मिल पाती जिससे वह ब्लॉग छोड़ देता है। इससे हमारा bounce rate भी बढ़ता है जो ब्लॉग के लिए अच्छा नहीं है।

हमे एक ऐसा निश का चुनाव करना चाहिए जिसमें हमारा रुचि हो और जिसके बारे में हम ज्यादा से ज्यादा लिख सके। ज्यादा अच्छा यही रहेगा कि निश का टॉपिक ऐसा चुने जो लोगो की रोज काम आने वाले हो जिससे आपका निश हमेशा चलने वाला हो।

3. ब्लॉगिंग प्लेटफार्म

blogging platform का चुनाव भी एक बहुत ही महत्वपूर्ण विषय है इसीलिए मैंने इसे भी blogging tips में शामिल किया है। Blog start करने से पहले आपके मन में यह सवाल आती है और आपको परेशान करके रख देती है कि blogging के लिए कौन सा प्लेटफॉर्म ज्वाइन करे।

market में बहुत से ऐसे प्लेटफॉर्म है जहां से आप ब्लॉगिंग शुरू कर सकते है। जैसे कि wordpress blogging, blogger, wix.com। सही प्लेटफॉर्म का चुनाव करने के लिए आप इनके सारे features को देखकर अपने budget और जरूरत के अनुसार किसी भी सर्विस को ज्वाइन कर सकते है। एक अच्छे blogging platform के लिए आपको मेरी सलाह यह है कि पहले आप पहले उनके द्वारा दिए जाने वाले features को देखे। और सभी प्लेटफॉर्म का campare करे फिर आप किसी प्लेटफॉर्म को ज्वाइन करे।

Beginner tips में मै आपको वर्डप्रेस पर जाने के लिए recommend करूंगा क्योंकि यहां आपको लगभग सारे advance tools प्रोवाइड करता है।

4. Basic SEO की जानकारी

Before starting a blog किसी भी ब्लॉगर के लिए seo का पता होना ही उसे blog writing expert बनाता है। इसके बिना आपका साइट qualitative नहीं रहेगा। यह जितना strong और best रहेगा आपका ब्लॉग search engine के अनुसार उतना ही अच्छा माना जाएगा। आप हमारे ब्लॉग को समय समय पर पढ़ते रहिए हम आपको बेहतरीन blogging tips देते रहेंगे और आपको beginner से expert बनाने का प्रयास करेंगे।

Blog start करने से पहले आप कम से कम एक बार basic seo पर अवश्य नजर डाले। यह पहले से जानना इसीलिए आवश्यक क्योंकि अगर आप इसकी जानकारी ब्लॉग शुरू करने के बाद लेते है तो आपका बहुत समय एस सी ओ सीखने और कंटेंट को बार बार अपडेट करने में चला जाएगा।

वैसे तो एस सी ओ उतना कठिन भी नहीं है मगर यह बहुत आसान भी नहीं है। बेसिक एस सी ओ के बाद आप धीरे धीरे एस सी ओ एक्सपर्ट होते जाएंगे और एक समय आप इसके आदि हो जाएंगे। seo secret को कोई भी सर्च इंजन नहीं बताता और इसके प्रोग्राम में समय समय पर बदलाव किए जाते है अभी तक इसका कोई निश्चित ज्ञान किसी के पास नहीं है और ना ही इसे सीखने के लिए निश्चित समय तय है।

5. ब्लॉग मोनेटाइजेशन

अपने ब्लॉग में advertisment, affiliate marketing या product sell आदि के मदद से income करना ही blog monetization कहलाता है। ब्लॉग पैसे कमाने के लिए ही ज्यादातर बनाए जाते है। इससे आज बहुत से लोग लाखो करोड़ों रुपए कमा रहे है और साथ ही अन्य लोगो को भी कमाने का मौका दे रहे है।

मगर जो ब्लॉग शुरू करना चाहते है और इस field में नया है उन्हें blog monetization का एक ही श्रोत पता होता है जो google adsense है। इस बात को ब्लॉग स्टार्ट करने से पहले जान लेना बहुत ही जरूरी है ताकि आप इसका एक या अधिक माध्यम से पैसे कमाने के लिए अपने साइट को preapare कर सके।

Media.net, google adsense जैसे और भी कई advertisment company है जो आपको अपना blog monetize करके earning करने की opportunity देता है। इसके अलावा affiliate marketing ज्वाइन करके affiliate link के द्वारा भी अपने ब्लॉग को monetize कर सकते है। email marketing भी एक अच्छा और ज्यादा पैसे कमाने का तरीका है। ऐसे ही और भी कई श्रोत है जिससे पैसे कमा सकते है।

इस Blogging tips के माध्यम से हम आपको यह बताने का प्रयास कर रहे है कि सारे श्रोत और माध्यम को अगर आप पहले से जान लेंगे तो आपको पहले से ही इसके monetize rules और apply करने के तरीके और preaparation के बारे में जानकारी रहेगी। इससे आपको अपनी ब्लॉग को compatible बनाने में काफी मदद मिलेगा। कई बार ऐसा होता है कि किसी ब्लॉगर ने अपना ब्लॉग मोनेटाइज करने लिए लिए अप्लाई किया और कंपनी के द्वारा उस रिजेक्ट कर दिया। इसके पीछे ज्यादातर यह कारण होता है कि ब्लॉगर उन नियमो को फॉलो नहीं किया रहता जो किसी ads कंपनी में अप्लाई करने के लिए आवश्यक है।

6. Domain की जानकारी

जब भी Website शब्द को सुनते है मन में किसी वेबसाइट के नाम और उसके service ही आता है। इसका मतलब यही है कि किसी भी साइट का उसके विजिटर के लिए नाम ही एक unique पहचान है। इस नाम को domain कहा जाता है।

डोमेन क्या है कैसे चुने और अपने ब्लॉग के लिए कैसा और कौन सा डोमेन ले इन सभी बातो पर चिंतन करे और उसके बाद ही किसी डोमेन का चुनाव करे। अगर आप जल्दबाजी में ऐसा करते है तो आपको बाद में इसे बदलना भी पड़ सकता है क्योंकि यह आपके service को और आपके visitors को identify कराता है। डोमेन क्या है और कैसे चुने इसकी जानकारी आप इसी ब्लॉग में पढ़ सकते है।

7. Search engine के बारे में

Search engine क्या है? इसका answer आपको बताने की तो जरूरत नहीं है यह मै भी जानता हूं कि आप इसके बारे में अच्छी तरह से जानते है लेकिन Blog start करने के लिए इतना जानकारी काफी नहीं है।

before starting a blog आपको सर्च इंजन के बारे में और भी information रखना होगा। जैसे कि कितने सर्च इंजन availble है, किस Country में कौन सा इस्तेमाल किया जाता है और सबसे ज्यादा कौन सा यूज किया जाता है। जिस audience को आपने target किया है वो किस सर्च इंजन का इस्तेमाल करता है उसका algorythem क्या है।

यदि आपको इन सब की जानकारी हो जाती है तो आप seo based content की मदद से आसानी से अपने टारगेट तक पहुंच सकते है।

8. Blogging language की जानकारी

यह बात थोड़ा अजीब जरूर लगेगा लेकिन यह बहुत काम की बात है। ब्लॉग शुरू करने से पहले आपने यह जरूर निश्चित कर लिया होगा की आप किस भाषा में लिखेंगे। आप हिंदी ब्लॉगिंग करे या अन्य भाषाओं में करे आपके लिखने के तरीके अच्छे होने चाहिए और व्याकरण का बहुत ही अच्छे से ध्यान रखे।

वह भाषा हमारे लिए थोड़ा कठिन भी हो सकता है जो हम कम जानते है जैसे किसी के लिए अंग्रेजी, यह भाषा कई लोग समझना और थोड़ा बहुत बोलना भी सीख जाते है लेकिन हम इसके बाद भी english blogging start करते है तो पहली गलती यही होता है।

इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि हम उस भाषा के किसी विशेष क्षेत्र के विशेष शब्द को कम ही जानते है और साथ ही व्याकरण भी कम ही जानते है। अब ये जानते है कि यह आपके ब्लॉग पर कैसे असर डालता है।

इसके लिए एक महत्वपूर्ण बात जों हमे जानना होगा कि Search engine smart होता है लेकिन Intelligent नहीं होता। जब भी कोई queries search करता है तो इंजन उसे समझता है। इसके बाद उसी queries के अनुसार सबसे अच्छे रिजल्ट देती है। अब यहां समझना है कि अच्छे result किसे कहेंगे।

अच्छे रिजल्ट का मतलब यह है कि जों कंटेंट है वो seo based होना चाहिए लेकिन इसके साथ ही यह रीडर द्वारा समझने योग्य होने के साथ ही मशीन के द्वारा भी समझा जाना चाहिए। कंटेंट को machine एक programming के जरिए समझता है जो grammer के मदद से natural words को मिलाकर क्वेरी के अनुसार समझने कि कोशिश करता है। ऐसे कंटेंट तैयार करना तभी संभव है जब हमे भाषा का अच्छे से knowledge हो।

9. Web hosting की जानकारी

वेब होस्टिंग क्या है? before starting a blog यह तो जानना आवश्यक है ही लेकिन यहां मै सिर्फ Web hosting plan की बात करूंगा और इसका बहुत ही महत्वपूर्ण कारण है।

हम ब्लॉग स्टार्ट करने की खुशी में यह भूल जाते है कि hosting service किस कंपनी से ले और जो सर्विस सस्ती लगे उसी से खरीद लेते है। ऐसा करना अच्छा ही है लेकिन कभी कभी हम ये नहीं पता करते कि जिस कंपनी को हमने चुना है वो self hosted service दे रहा है या नहीं।

यदि आप कम पैसों या फ्री के सर्विस से शुरुआत करना चाहते है तो आपको सेल्फ होस्टेड नहीं मिलेगी लेकिन यह भी बहुत अच्छा विकल्प है। जब आपको लगता है कि आपकी सर्विस या ब्लॉग को लोग जानने लगे है तो आप होस्टिंग सर्विस बदल सकते है।

अगर आप शुरू से ही पैसे लगाकर एक complete blog बनाना चाहते है तो self hosted सर्विस ही लेना चाहिए क्योंकि इसमें आपको आपके file access करने की पूरी छूट रहती है। वहीं यदि आप सेल्फ होस्ट को नहीं लेते तो आपको कई कंपनी फाइल access के लिए आपसे ज्यादा पैसे लेती है और कम पैसों में कम सर्विस प्रोवाइड करती है।

इन दोनों सर्विस में अंतर समझे बिना कोई budget बनाकर होस्टिंग खरीदता है और बाद में पता चलता है कि किसी और सर्विस जो बहुत जरूरी है उसके लिए और पैसे लगाना पड़ेगा।

इस blogging tips में जो भी बाते मैंने बताया है यह ज्यादातर लोगो के साथ हुआ है। ऐसे बहुत से लोग है जो blogging में कैरियर बनाना चाहते है मगर सही रह नहीं मिल पाने के कारण विफल हो जाते है। और ब्लॉगिंग छोड़ भी देते है। यदि आप भी मेरी तरह एक कदम मदद की ओर बढ़ाना चाहते है तो इस blogging tips को उन तक जरूर पहुंचाए।

4 comments

  1. आविनाश साहु बहोत आच्छाी बाते बताते है, हामे ईनका ऊत्साह लाईक, शेयर ,ओर कमेंन्ट के माध्यम से बढाना चाहिए मेने तो बडा दिया आब है आपकी बारी! Thank you 🙏🙏 avinash ji

    Liked by 1 व्यक्ति

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  बदले )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  बदले )

Connecting to %s

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.