Affiliate marketing क्या है और कैसे start kare

अगर आप एक ब्लॉगर है और आपके पास बहुत सारे फॉलोअर्स है या सोशल नेटवर्क में आपने हजारों से भी ज्यादा फॉलोअर्स बनाए है तो Affiliate marketing से आप लाखो रूपये महीने का कमा सकते है।

affiliate marketing information guide

जरा सोचिए कि आप बहुत ही फेमस है। आपका पहचान इतना ज्यादा हो चुका है कि लोग आपके साथ मिलना जुलता आपके साथ बाते करना या आपके बताए बातो पर विश्वास करना पसंद करते है। ऐसे में आपका कोई दोस्त आपको ये बोलता है कि भाई मैंने एक बिज़नेस शुरू किया है। तुम्हारा तो बहुत पहचान है लोग तुम पर विश्वास भी करते है। तुम मेरे बिज़नेस के बारे में लोगो को बताओगे और मेरे पास भेजोगे तो लोग तुम्हारी बातो पर विश्वास भी करेंगे और मेरा बिज़नेस भी बढ़ेगा। मेरे बिज़नेस में जितना भी income होगा उसका कुछ परसेंट तुम रख लेना।

Affiliate market इसी तरह आपको income करने का मौका देता है। किसी भी Affiliate Company के Product या Service को लोगो को बताकर उनको लेने के लिए प्रेरित करके आप उस प्रोडक्ट या सर्विस के पीछे Commission generate कर सकते है।

अगर आप online income करके career बनाने का सोच रहे है तो यह बहुत ही बढ़िया स्कोप है। यदि आप किसी Micro niche या सामान्य niche पर कार्य करते है तो यह आपके लिए अच्छी income generate कर सकता है।

इस आर्टिकल में आपका Affiliate marketing से रिलेटेड सारे डाउट क्लियर हो जाएंगे। और साथ ही आप यह भी समझ पाएंगे कि

  • एफिलिएट मार्केटिंग क्या है?
  • एफिलिएट प्रोग्राम क्या है?
  • एफिलिएट मार्केटिंग कैसे काम करता है?
  • एफिलिएट मार्केटिंग कैसे शुरू करे?
  • एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाते है?

Affiliate marketing का इस्तेमाल करके आप बहुत ही simple तरीके से Online earning कर सकते है। इसमें ना Office जाने की झंझट है और ना ही fixed hour काम करने की। आप इसमें अपनी मर्जी से जब चाहे तब कार्य कर सकते है।

एफिलिएट मार्केटिंग को समझने से पहले उन शब्दों को समझते है जो Affiliate programs में इस्तेमाल होते है। इससे आपको एफिलिएट मार्केटिंग को समझने में आसानी होगी।

Affiliate: कोई ऐसा व्यक्ति या कंपनी जो Affiliate network में जुड़कर किसी कंपनी के प्रोडक्ट का advrtisment और sell करता है।

Marketing: किसी कंपनी के प्रोडक्ट या सर्विस को लोगो को बताना और बेचना मार्केटिंग है।

Commission: किसी affiliate company के द्वारा प्रत्येक sell या advertisment के पीछे मिलने वाला reward या ammount।

Affiliate Network: यह किसी Affiliate company द्वारा Online marketing के लिए तैयार किया गया network chain है। जिसमें बहुत से व्यक्ति या कंपनी Affiliate के रूप में किसी एक कंपनी से जुड़ा होता है।

Link Cloaking: Affiliate marketing के लिए दिया गया लिंक बहुत ही लंबा होता है। इसमें आपकी uniqie id भी जुड़ा होता है। जिसे पढ़ने में तो मुश्किल होता ही है और साथ ही ऐसे लिंक पर लोग विश्वास नहीं करते। इसी लिंक को छोटा करके इस्तेमाल करना link cloaking कहलाता है।

Affiliate marketing क्या है?

Affiliate marketing किसी Person’s या Company’s के Product (or service) को promot करके Commission के तौर पर पैसे कमाने का तरीका है। जिसमें affiliates को प्रत्येक sell के पीछे तय किया गया amount दिया जाता है।

अब इसे सरल भाषा में समझते है। World में ऐसी बहुत सी company’s है जो affiliate programs चलाती है। इस प्रोग्राम को ज्यादातर ऐसी कंपनियां चलाती है जो online product sell करती है। जैसे कि amazon, wordpress, flipkart आदि।

ये सभी कंपनियां अपनी product sell को बढ़ाने के लिए Affiliates को अपने प्रोडक्ट को promot करने तथा बेचने के लिए कहता है। इसमें जुड़े affiliates उस प्रोडक्ट का लिंक अन्य लोगो को प्रोवाइड करता है। और उस प्रोडक्ट के बारे में बताते है। लोग उस लिंक के द्वारा पर्चेस करते है।

और ऐसा करने पर एफिलिएट को प्रत्येक sell पर commission दिया जाता है। इस पूरी प्रक्रिया को एफिलिएट मार्केटिंग कहा जाता है।

साफ शब्दों में कहें तो यह मार्केटिंग का ही एक तरीका है जिसे कंपनी अपने फायदे के लिए इस्तेमाल करता है। इससे Company product उन लोगो तक आसानी से पहुचता है जो किसी source से जुड़े होते है।

इसमें कंपनी को सबसे ज्यादा फायदा इस बात का होता है कि इसमें promot के लिए इस्तेमाल किया गया सभी प्रोडक्ट उनके interested product होते है जो किसी source से जुड़े होते है। ऐसे में product sele का चांसेज बहुत ज्यादा हो जाता है।

वैसे तो मार्केटिंग के और भी बहुत से तरीके है मगर Affiliate marketing most populer तरीका है।

Affiliate program क्या है?

किसी भी company के द्वारा अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग के लिए एक बड़ा affiliate network तैयार करने के मकसद से बनाया गया एक Plan है। जिसमें ऐसे व्यक्ति या कंपनी जो किसी source से जुड़े है उनको इस network में शामिल करके अपने प्रोडक्ट के मार्केटिंग को बढ़ाता है।

इस Program को बनाते समय उन सभी बातो का ध्यान रखा जाता है जो affiliate marketing के मध्य इस्तेमाल किए जाते है। जैसे Affiliate को कैसे जोड़ा जाना है। क्या क्या जानकारियां एफिलिएट से लेनी है। पेमेंट कैसे दिया जाएगा। पेमेंट के लिए किस तरह का अकाउंट उपयोग में लाया जाएगा। Affiliate maneger का क्या कार्य होगा। प्रत्येक sale के पीछे कैसे और कितना commission देना है। और किस तरह से एक affiliate उस प्रोडक्ट का मार्केटिंग करेगा।

इन सभी बातों को ध्यान में रखकर ही किसी कंपनी द्वारा affiliate program चलाया जाता है।

Affiliate marketing कैसे start करें?

Affiliate marketing start करना बहुत ही आसान है। यह पूरी तरह से online process है। इसमें आपको किसी भी प्रकार के हार्डकॉपी को जमा करने या किसी ऑफिस के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं है।

Affiliate marketing join करके Affiliate partner बनने के लिए आपको किसी भी प्रकार का threshold पूरा करने की भी जरूरत नहीं है। किसी साइट में हो भी सकता है मगर ज्यादातर साइट्स में कोई threshold नहीं रहता है।

Steps to start affiliate marketing:-

1. Signup for Affiliate account

आपको अपनी interested Affiliat marketing sites पर जाकर Signup या join us का button click करके मांगी गई जानकारी भरना है और details submit कर देना है। Affiliate Account form submite करने के बाद आपको instant aproval मिल जाएगा। इसके बाद आपको एक unique Affiliate Id दे दी जाएगी साथ ही आपको एक Dashboard provide कराया जाएगा।

2. Go to Dashboard

अपने User id और password की मदद से अपने dashboard पर जाए। इस daahboard की मदद से आप अपने Affiliate acvounts manage कर सकते है। जैसे insights देखना link track करना और account details edit करना आदि। और यही से ही आप अपने payment details भी देख सकते है।

3. Generate Product link

अपने dashboard की मदद से उस प्रोडक्ट का लिंक generate करे जिसका लिंक आप अपने source sites पर लगाना चाहते है। आपके द्वारा Generate link में आपका unique id भी add रहता है। लिंक जेनरेट करने के बाद इस लिंक को कॉपी कर ले।

4. Past Generated link

अपने source site पर जाए कहा आप प्रोडक्ट के बारे में लोगो को बताना चाहते है। और जहां आपने प्रोडक्ट की जानकारी दी है वहा copy किए गए लिंक को past कर दे।

5. Collect money

आपके द्वारा दिए गए लिंक को क्लिक करके प्रोडक्ट खरीदे जाने पर आपका reward अमाउंट बढ़ते जाएगा और एक minimum amount हो जाने पर आपके acount में पैसे आ जाएंगे या अपने dashboard के मदद से इसे अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते है।

Affiliate marketing कैसे work करता है?

यह समझना बहुत ही आसान है कि यह कैसे कार्य करता है( how Affiliate marketing work)। अपने dashboard पर जाकर हम किसी भी प्रोडक्ट का link generet करते है। इस लिंक में हमारा unique affiliate id भी लगा होता है। इस लिंक को हम अपने source पर लगा देते है।

इस source पर जब विजिटर विजिट करता है तो उसे इस लिंक पर availble product दिखाई देता है। और वह Product details देखता है। अगर विजिटर को product पसंद आता है तो वह उस पर क्लिक करता है।

जब कोई हमारे द्वारा लगाए गए link click करता है तो वह उस साइट के product page पर redirect हो जाता है जिस साइट के लिए हमने लिंक लगाया है। Affiliate marketing program के द्वार ये link trackable होता है जिससे यह track होते रहता है। इस लिंक के द्वारा यदि कोई purchase कर लेता है तो इसमें मिलने वाला Commission, unique id के द्वारा identified account में डाल दिया जाता है।

Affiliate marketing Payment system

Affiliate paying system अलग अलग मार्केटिंग कंपनी के द्वारा अलग अलग इस्तेमाल किया जाता है। कोई कंपनी fixed payment करती है तो कोई कंपनी percent system से pay करती है। यहां पर मै आपको 3 ऐसे payment system बताऊंगा Affiliate marketing basic payment system है। इनमे से सामान्यतः सभी marketer किसी एक का इस्तेमाल करते ही है।

Three Basic payment system of network marketing:

  1. Cost per sale (CPS): इस तरह के payment system में प्रत्येक sale के पीछे affiliate को commission मिलता है। जब कोई consumer लिंक को क्लिक करता है और प्रोडक्ट नहीं खरीदता ऐसे में किसी भी तरह का पेमेंट नहीं दिया जाता। इस सिस्टम में payment तभी दिया जाता है जब किसी product का sale होता है। Amazon affiliate market का payment system इसका अच्छा उदाहरण है।
  2. Cost per click (CPC): इस तरह के payment system में per click के पीछे पेमेंट किया जाता है। इसमें यह जरूरी नहीं रहता कि customer product purchase किया या नहीं किया। इसमें यह देखा जाता है कि customer ने लिंक को कितने बार क्लिक किया। और इसी base पर per click के हिसाब से payment किया जाता है।
  3. Cost per lead (CPL): इस payment सिस्टम में ना तो क्लिक करने के पैसे मिलते है और ना ही पेज पर आने के। pay per lead में affiliate को पैसे तभी मिलते है जब कोई विजिटर marchant page पर आकर दिया गया form fillup करके submit करता है। इस तरह के एफिलिएट में कस्टमर को signup करना ही टारगेट रहता है।

इसके अलावा भी अन्य payment system का इस्तेमाल किया जाता है। मगर ज्यादातर उपर दिए गए three methods का ही इस्तेमाल होता है इसीलिए मैंने सिर्फ इन तीनों को ही बताया है।

Affiliate marketing Payment methods

Payment method में कई affiliate company’s Bank account में डायरेक्ट payment कर देती है। मगर कई company third party company’s का इस्तेमाल भी करती है जैसे:

  • PayPal
  • Paxum
  • FirstChoicepay
  • ePayments
  • Bitcoin

कई company’s Payment को एक minimum amount के बाद ही tranafer करती है। जैसे adsense 100 doller के बाद ही ट्रांसफर करती है ठीक इसी तरह से affiliate payment में भी किया जाता है। अलग अलग एफिलिएट कंपनी द्वारा reach amount अलग अलग हो सकता है।

Best Affiliate marketers Beginners के लिए

  • ShareASale
  • Affiliate.com
  • Clickbooth
  • eBay Affiliates
  • Amazon Associates

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल (Frequently asked questions)

1. क्या Affiliate marketing के वेबसाइट पर Adsense aproval होता है?

Ans. हा एफिलिएट मार्केटिंग के साइट में एडसेंस का अप्रूवल ले सकते है। इसके लिए आपको required traffic अपने वेबसाइट पर लानी होगी। मगर कई इसे मार्केटर्स भी है जो ये allow नहीं करते। इसे जानने के लिए आपको उसके official website पर जाना होगा।

2. क्या mobile पर affiliate marketing कर सकते है?

Ans. मोबाइल पर भी आप एफिलिएट मार्केटिंग का इस्तेमाल कर सकते है इसमें कोई प्रॉब्लम नहीं है। आप अपने सोशल ऐप्स पर भी इसका इस्तेमाल कर सकते है।

3. Affiliate marketing से कितना पैसा कमा सकते है?

Ans. ये आपके traffic, niche और आपके मेहनत के उपर डिपेंड है कि आप कितना करते है। और साथ यूजर और आपके बीच कैसा संबंध है।

4. क्या Affiliate marketing में career बना सकते है?

Ans. जी हां एफिलिएट मार्केटिंग में बहुत से लोग लाखो रुपए कमा रहे है। बस आपको audience बनाना होगा और थोड़ा इंतज़ार करना होगा। आप मेहनत करते रहेंगे तो सक्सेस अवश्य मिलेगा।

2 comments

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  बदले )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  बदले )

Connecting to %s

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.