Blog क्या है हिन्दी में जानकारी

यह एक Website है जिसमें Daily नई नई आइडिया प्रोडक्ट और अन्य जानकारी post की जाती है।

Blog ऑनलाइन पैसे कमाने का भी एक अच्छा जरिया है जिसमें advertisment और sponsership से पैसे मिलते है।

ब्लॉग क्या है

बड़ी बड़ी कंपनिया इसे अपने नये नये प्रोडक्ट और सर्विस की जानकारी देने के लिए इस्तेमाल करते है वहीं व्यक्तिगत रूप से भी blogging किया जाता है जिसमें कोई व्यक्ति किसी मकसद जैसे अपने knowledge को शेयर करना अपने fan तक अपनी बातों को पहुंचाना इन सब के लिए करते है।

Blogger क्या है : Blog को हैंडल करने वाला जो रोज नई नई जानकारियां और अन्य जानकारी पोस्ट करता है। ब्लॉगर का काम बस यही तक नहीं है कि वह सिर्फ जानकारी पोस्ट करे इसके अलावा वह अपने site का design और उसके structure आदि पर कार्य करता है।

Blogging क्या है : एक ब्लॉगर अपने visitors तक कोई भी जानकारी पहुंचाने के लिए अपनी साइट पर कार्य करता है जैसे की कंटेंट लिखना पोस्ट तैयार करना और उसे server पर पब्लिश करना ये सभी blogging के अंतर्गत आते है।

Blog कैसा होना चाहिए

यह एक ब्लॉगर के लिए समझने योग्य और अत्यंत महत्वपूर्ण बात है कि वह कैसे किसी Blog को अच्छा कह सकता है उसमे क्या खासियत होनी चाहिएं। एक अच्छी ब्लॉग के पहचान है उसका पूर्ण निर्माण होना जैसे हम एक अच्छे घर की पहचान कैसे करते है वहा हमारे जरूरत कि सभी चीजे होनी चाहिएं और व्यवस्थित होनी चाहिए ठीक उसी प्रकार से Blog का भी एक स्ट्रक्चर होता है तभी हम उस अच्छे ब्लॉग का दर्जा दे सकते है।

ब्लॉग को सिर्फ इन्हीं चीज़ों के होने से हम अच्छा नहीं कह सकते इसके अलावा भी ब्लॉग में और कुछ चीजों का होना भी आवश्यक है।

  • इस्तेमाल किया गया language समझने योग्य हो।
  • लिखा गया कंटेंट समझने योग्य हो।
  • सभी पोस्ट को एक में मिक्स ना करके उसके लिए अलग अलग category बनी हो।
  • Sub Category का उपयोग करे इससे सर्च इंजन और विजिटर को कंटेंट आसानी से मिलते है।
  • पोस्ट में इमेज का इस्तेमाल अवश्य हो यह समझने तथा rank करने में मदद करता है।
  • सबसे खास बात blog SEO के rule को follow करे।

ब्लॉग के प्रकार (Types of Blog)

ब्लॉग में Post करने के तरीके target audience तथा उद्देश्य को देखते हुए Blog मुख्य रूप से ब्लॉग 8 प्रकार के होते है सभी ब्लॉग इन्हीं 8 के अंतर्गत आते है।

1. Personal Blog

पर्सनल ब्लॉग क्या है

यह व्यक्तिगत Blog है जिसे एक पर्सनल डायरी के जैसे इस्तेमाल करता है और अपने आइडिया, लाइफ स्टाइल, स्टोरी ऑफ दी लाइफ, feelings जैसे niche को audience के साथ शेयर करते है। इसमें content writer एक singal person होता है।

व्यक्ति अपने किसी एक टॉपिक या एक से अधिक टॉपिक को आधार मानकर अपने जीवन घटित घटनाओं या लाइफ कि परेशानियां उससे निपटने के तरीके, या अपने रोजमर्रा की जिंदगी को अपने चाहने वाले तक पहुंचाना इस तरह के कार्य करता है

2. Freelance Blog

फ्रीलांस ब्लॉग क्या है

freelance Blog राइटर को कंटेंट लिखने के पैसे देते है। इसमें ब्लॉगर पोस्ट कंटेंट नहीं लिखता कोई अन्य व्यक्ति जो एक प्रोफेशनल राइटर है ऐसे व्यक्ति अपनी niche पर कंटेंट लिखकर पैसे कमाता है। ऐसे ब्लॉगर राइटर के लिए जॉब प्रोवाइड करता है और जिसको लिखने का शौक रहता है ऐसे व्यक्ति जॉब के लिए अप्लाई कर सकते है।

3. Media Blog

मीडिया ब्लॉग क्या है

मीडिया ब्लॉग ऐसा ब्लॉग है जिसमें मल्टीमीडिया Relevent content डाले जाते है ऐसे ब्लॉग ज्यादातर entertainment के लिए बनाए जाते है कई प्रकार के videos पोस्ट की जाती है photos शेयर करते है Games खेले जाते है या डाउनलोड सर्विस प्रदान की जाती है।

4. Affilliate Blog

एफिलिएट मार्केटिंग ब्लॉग क्या है

Affilliate Blog Affilliate Marketing के लिए traffic generate करता है और किसी समान निर्माता के समान के बारे में लोगो को बताया जाता है और उस समान(Product) को खरीदने के लिए लिंक प्रदान करता है। उस लिंक से समान खरीदने पर निर्माता द्वारा ब्लॉगर को commission दिया जाता है।

5. Reverse Blog

रिवर्स ब्लॉग क्या है

Reverse Blog एक आधुनिक ब्लॉग है जिसमें writer को ब्लॉग लिखने की इजाजत देता है और उसका रॉयल्टी प्रदान करता है। ऐसे ब्लॉग को संभालने के लिए एक टीम बनाई जाती है जो लिखे गए content को चेक करता है तथा अप्रिय होने पर उसे अमान्य कर देता है।

6. Niche Blog

Niche blog में किसी Specific topic को आधार मानकर उसी पर सभी कंटेंट लिखा जाता है और पोस्ट किया जाता है। जैसे किसी ब्लॉग का niche Food है तो उसमे अनेक प्रकार के food के बारे में पोस्ट लिखा जाएगा। इस तरह के ब्लॉग को लोग अपने paasion को दिखाने के लिए ज्यादातर इस्तेमाल करते है जैसे कि मुझे poem लिखने का शौक है तो ये मेरा niche हुआ और उस ब्लॉग में मै अपने poem लिखकर शेयर करूंगा।

7. Professional Blog

यह ब्लॉग एक से अधिक niche पर हो सकते है इसमें ब्लॉगर का goal अधिक से अधिक traffic generate करके ऑनलाइन पैसे कमाना है। Professional blog हर उस niche पर focus करता है जिससे audience attract हो सके और ज्यादा से ज्यादा visitor आए। इसमें revenu earn करने के लिए एक से अधिक तरीको का इस्तेमाल करते है जैसे sponsership से साइट मोनेटाइजेशन के द्वारा और एड डिस्प्ले और प्रोडक्ट प्रोमोट।

8. Business Blog

यह ब्लॉग किसी बिजनेस को बढ़ावा देने और उसकी जानकारी ज्यादा से ज्यादा लोगो के बीच पहुंचाने का कार्य करता है। यह किसी कंपनी का हिस्सा होता है जो उस कंपनी के नए नए सर्विस तथा नए नए प्रोडक्ट लांच की जानकारी देता है। इसमें writer एक व्यक्ति ना होकर उस कंपनी के टीम मेंबर होते है। जो इस बात पर फोकस करता की वह कंपनी ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक ला सके और अपनी कंपनी को टॉप रैंक में पहुंचा सके।

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  बदले )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  बदले )

Connecting to %s

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.