Professional Blog के लिए कितने पेज बनाए ?

एक अच्छे और प्रोफेशनल ब्लॉग कैसे होने चाहिए उसमे क्या क्या Quality होनी चाहिए। उसमे लोगो कैसा होना चाहिए colour क्या रखे और कौन कौन सी पेज बनाये और कितने पेज बनाये। यही बात बहुत से ब्लॉगर के मन में आती है जो अपने ब्लॉग को प्रोफेशनल look देना चाहते है।

blog me kitne page banaye

फ़िलहाल इस पोस्ट में हम discuss करेंगे कि एक Professional ब्लॉग में कितने पेज बनाये जिससे आपका ब्लॉग professional लगे। आगे और भी पोस्ट डालेंगे जिसमे हम ब्लॉग को professional blog बनाने के बारे में ही चर्चा करेंगे।

Advertisements

Blog में पेज क्यों बनाया जाता है – Why we create blog page?

कितने ब्लॉग पेज बनाये ये जानने से पहले थोड़ा सा इस बात पे discuss कर लेते है कि हम ब्लोग्स में पेज बनाते क्यों है इसके पीछे उद्देश्य क्या है।

ब्लॉग पेज बनाने से हमारे visitor को यह पता कहलता है कि वह हमारे पेज में कहा पैर है और कहा जाना है। पेज को सभी कंटेंट को या किसी एक स्पेशल कंटेंट को रखा जाता है। इसमें कोई पोस्ट प्रोडक्ट डिटेल्स या लिखित दस्तावेज कुछ भी हो सकता है या सभी का कॉम्बिनेशन हों सकता है।

उदाहरण के लिए हम About us page को लेते है इसमें हम वो सारी जानकारी जो हमारे बारे हमारे ब्लॉग के बारे में होगा। इससे यूजर जब भी हमारे बारे में जानना चाहेगा वो इस पेज पर आकर जान सकता है।

होमपेज – Homepage

होम पेज यह पेज हर एक ब्लॉग या वेबसाइट के लिए बहुत ही आवश्यक है इसके बिना आपका ब्लॉग अधूरा है जब भी आपके ब्लॉग में कोई विजिटर विजिट करेगा चाहे वह search engene से हो या डायरेक्ट address से जब आपका ब्लॉग अच्छा लगेगा तो वह होम पेज अवश्य खोजेगा ताकि और भी पोस्ट पढ़ सके।

जब कोई कोई विजिटर किसी ब्लॉग में इंटर करता है तो सबसे पहले वह होम पेज ही खोजता है। क्योंकि होम पेज में हम पोस्ट कि कैटेगरी या सभी पोस्ट को by sort रखते है। और होम पेज से हम अपनी पसंद के कैटेगरी में डायरेक्ट पहुंच सकते है।

होम पेज किस पेज को बनाए और कैसे डिजाइन करे यह ब्लॉगर के उपर है। कई ब्लॉगर लेटेस्ट पोस्ट को ही होम पेज बनाते है जिससे यूजर होम पेज में आते ही सभी पोस्ट को क्रम से देख पाते है।

कई ब्लॉगर एक नया होमपेज डिजाइन करते है जिसमें वह कई सारी bridge बनाते है जिससे यूजर वहा से अलग अलग कैटेगरी में और अलग अलग पेज में का सकते है most popular पोस्ट को पढ़ सकते है।

Advertisements

हमारे बारे में – About us

हमारे बारे में (About us) यह ब्लॉग के लिए बहुत ही जरूरी पेज है यह मान कर चलिए कि आपके ब्लॉग का को nature है वह आपका about us पेज ही है। जैसे आपके बारे में जानने के लिए कोई आपके हाव भाव व्यवहार बात करने के तरीके आदि को देखते है उसी तरह आपके ब्लॉग के बारे में जानने के लिए विजिटर हमारे बारे में (About us) पेज में विजिट करेगा।

इस पेज में किसी ब्लॉग के बारे में संपूर्ण जानकारी इस पेज में लिखा जाता है जैसे कि कम्युनिटी की जानकारी आपके टीम के बारे में और आपका ब्लॉग किस बारे में है इसकी जानकारी इस पेज में डाला जाता है।

वैसे तो ब्लॉग के लिए यह जरूरी है इस बात पे चर्चा करे तो आप इसे नहीं रखेंगे तो भी कोई प्राब्लम नही होगा और ना आपका ब्लॉग रुकेगा। मगर हमारे बारे में (About us) को अपने ब्लॉग पर नहीं रखने पर आपका ब्लॉग ऐसे रहेगा जैसे कोई गंगा व्यक्ति। क्योंकि ऐसा होने पर कोई आपके पेज के बारे में जानकारी लेना चाहे भी तो नहीं ले सकता।

संपर्क करे – Contact us

संपर्क करे (Contact us) पेज ना केवल आपके विजिटर के लिए बल्कि यह पेज आपके लिए भी बहुत काम की चीज है। जो आपको आपके ब्लॉग के प्रोग्रेस में मदद करेगा।

यह ऐसा पेज है जो पुल का कार्य करता है कहने का यह मतलब है कि यही पेज आपको और आपके विजिटर को एक साथ जोड़ता है। जब भी कोई विजिटर को आपके ब्लॉग को विजिट या ब्राउज़ करने में कोई समस्या आती है या आपके ब्लॉग के लिए कोई फीडबैक देनी है तो वह विजिटर contact us में जाकर आपसे संपर्क कर सकता है।

कोई भी विजिटर यदि आपसे संपर्क करके अपनी समस्या बताता है या आपके ब्लॉग के लिए कोई फीडबैक देता है तो आप उसकी सहायता से विजिटर की सहायता कर सकते है या उसके आइडिया पर कार्य kar सकते है इससे आपका ब्लॉग जल्दी और अच्छे से grow करेगा।

Advertisements

डिस्क्लेमर – Disclaimer

डिस्क्लेमर पेज किसी भी ब्लॉग वेबसाइट के लिए प्रोटेक्शन वाल का कार्य करता है। यदि किसी ब्लॉग में डिस्क्लेमर पेज नहीं है तो समझ लीजिए कि आपका साइट या ब्लॉग बहुत ही जल्दी खतरे में पड़ सकता है।

दरअसल यह पेज हमारे ब्लॉग या वेबसाइट के लिए एक नियम को बताता है जो आपके ब्लॉग में इस्तेमाल किए गए कंटेंट और इसमें दिखाए गए एडवरटाइजमेंट को एक क्षेत्रफल सेट करता है और यह बताता है कि यदि कोई इसके विरुद्ध जाएगा तो उसका जिम्मेदार वह होगा जो विरुद्ध जाता है।

जिस प्रकार किसी बड़ी कार्य को करने से पहले कानूनी कागजात बनता है समझ लीजिए यह वैसा ही है।

बहुत सारे लोग अपने ब्लॉग में गूगल एड का इस्तेमाल करके पैसे कमाना चाहते है और एडसेंस के लिए अप्लाई करते है। तो हम आपको यह बताना चाहेंगे कि एडसेंस अप्रूवल में आपके ब्लॉग में डिस्क्लेमर पेज का होना अनिवार्य है।

नियम व शर्तें – Terms and conditions

जब भी आप किसी ब्लॉग एवम् वेबसाइट में विजिट करते होंगे तो आपको terms and condition देखने को अवश्य मिलता होगा। यह पेज आपके ब्लॉग या वेबसाइट के लिए रूल्स जेनरेट करता है।

इस पेज की मदद से आप अपने कंटेंट को सेफ रख सकते है। इस पेज में आप विजिटर को यह भी बताते है कि आप इस साइट के जरिए या इससे रिलेटेड कही पर भी अब्यूज नहीं कर सकते। इस पेज का यह भी फायदा है कि यह पेज आपके कंटेंट को आपके कॉपीराइट्स में रखता है जिससे आपका कंटेंट आपका ही रहता है। किसी यूज़र को किस स्थिति में बैन या टर्मिनेट कर सकते है यह आप विजिटर को बता सकते है। अगर कोई विजिटर आपके साइट या ब्लॉग को हैक करने की कोशिश करता है या गलत इस्तेमाल करता है तो आप उसके लिए लॉ लागू कर सकते है जो उस पर लागू हो जाएगा।

Advertisements

गोपनीयता नीति – Privacy policy

प्राइवेसी पेज किसी भी ब्लॉग को प्रोटेक्ट करता है और उन सारी चीज़ों की जानकारी यूजर को देता है जिसका इस्तेमाल ब्लॉग या वेबसाइट करता है। जैसे कि कौन कौन सी थर्ड पार्टी सर्विस का इस्तेमाल किसी ब्लॉग में करते है।

ब्लॉग द्वारा कुकीज़ का उपयोग किया जाता है जिसके अन्तर्गत फोन में कैश मेमोरी के लिए स्टोरेज का इस्तेमाल किया जाता है यह सभी जानकारी पहले से प्राइवेसी पेज में लिखित रूप में रखी जाती है। इसी तरह हम किस किस कंपनी का एडवरटाइजमेंट का उपयोग करते है उन सभी का डिटेल्स इस पेज में डाला जाता है।

कई ब्लॉग ऐसे भी रहता है जिसमें लॉग इन करना आवश्यक रहता है जिससे यूजर का डिटेल्स हमें लेना पड़ता है तो प्राइवेसी में यह मेंशन करना पड़ता है कि हमने क्या क्या जानकारी यूजर से ली है।

उपर आपने देखा कि किस किस पेज को रखकर आप अपने ब्लॉग को एक प्रोफेशनल ब्लॉग बना सकते है। यदि आपको कोई भी फीडबैक या dought है तो आप कमेंट कर सकते है।

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  बदले )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  बदले )

Connecting to %s

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.