what is seo how to use in blog and website in hindi

नये ब्लॉगर के लिये SEO के बारे में जानना बहुत जरुरी है। SEO ही आपके blog को search ranking में लाएगा। इसके के मदद से ही अपने ब्लॉग की quality बढ़ा सकते है।

SEO क्या है ?

आपने यह नाम तो सुना ही होगा अगर नहीं सुना है तो इस पोस्ट में हुम एस सी ओ के बारे में ही बताएँगे पोस्ट को ध्यान से पढ़िए क्योकि इसके के मदद से ही आपके blog search ranking में आते है।

What is seo

SEO का पूरा नाम है Search engine optimization यह एक तकनीक है जिससे Search engine blog के content को समझ कर good quality के content को rank करता है।

यदि हम एस सी ओ को समझ ले तो हम ब्लॉग पर content SEO friendly तरीके से लिख पाएंगे जिससे हमारा blog content Search engine में रैंक करने लगेगा। इसके के बारे में एक बात अवश्य जान ले की कोई भी इसकी की पूरी जानकारी कभी नहीं रख पाएगा क्योंकि इसका algorythtm हमेसा बदलते रहता है लेकिन इसका मतलब ये नहीं है की यह बहुत ही कठिन है। इसे कोई भी बड़ी आसानी से समझ लेगा।

यदि हम अपने पोस्ट को ऐसे लिखे ताकि Google या कोई भी सर्च इंजन उसे समझ सके तो ऐसे content Good quality content कहलाता है और Search engine को अपने Content को समझाने के लिए आपको अपने Content topic से related keyword को मिलकर लिखना होगा जससे Search engine आपके कंटेंट Topic को search किया हुआ Relavent Topic के साथ match करके उसे optimise करके Search rank में दिखा सके।

SEO के प्रकार

मुख्यतः अगर देखे तो यह दो प्रकार के होते हैं

ON page SEO in hindi

On page SEO जैसा कि नाम से ही पता चलता है on page मतलब पेज के उपर ही। अर्थात इसमें में हम अपने blog के अंदर जो भी work करेंगे चाहे वह image optimization के लिए हो, अच्छे content लिखने के लिए हो, blog को design देने के लिए हो, meta tag या meta description के लिए हो ये सब on page SEO में आता है।

what is on page seo

ON page SEO कैसे करे ?

अब बात आती है कि हम on page SEO का इस्तेमाल कैसे कर सकते है जिससे हमारा blog rank हो सके। तो चलिए हम आपको कुछ points के जरिये बताते है की कैसे इसे इस्तेमाल कर सकते है।

1. Title

blog लिखते समय यह अवश्य ध्यान रखे कि आप जो टाइटल दे रहे है उसे google या अन्य search engine द्वारा search किया जाना चाहिए अर्थात ऐसे title रखे जिसे user ज्यादा सर्च करता हो और atractive हो।

जैसे कि आपने और मैंने एक blog लिखा और मैंने अपना title रखा एस सी ओ और अपने title रखा एस सी ओ क्या है ? तो इसमें आपका टाइटल ज्यादा अट्रैक्टिव है और accurate भी इसीलिए आपका blog ज्यादा SEO friendly होगा।

2. Post URL

एक SEO friendly blog के लिए यह ध्यान अवश्य रखे कि आपके blog के post का URL हमेशा short और अच्छी होनी चाहिए।

जैसे आपका post url seo-kya-hai होना चाहिए इससे यह भी पता चलता है कि आपका पोस्ट किस topic पर है और यह SEO फ्रेंडली है जो लोग ज्यादातर सर्च करते है।

3. Keyword

Blog लिखते समय keyword का ध्यान अवश्य रखे क्योंकि गूगल किसी कंटेंट को रीड कीवर्ड के जरिये ही करता है और relavent का पता भी इसी के आधार पर लगता है।

अपने content पर ज्यादा से ज्यादा keyword डालने की कोशिश करे मगर यद् रखे कि कीवर्ड ज्यादा reapet न करे ऐसा करने से google अपने content को रैंकिंग नहीं कराएगा।

4. Heading

किसी भी topic पर blog लिखते समय उसके बारे में बहुत सी information अलग अलग paragraph में लिखते है ताकि उसे saprate रखे यहाँ आपको उस topic या subtopic को heading देना चाहिए ताकि User आसानी से समझ जाए की वह उस topic में कौन सा information है। इससे आपका content Google अच्छे से रैंक करेगा।

5. Internal link

जब आप blog लिखते है तो कुछ keyword ऐसे आते है जिसके बारे में user detail में जानना चाहते है या नहीं जानते रहते ऐसे में blog keyword पर backlink छोड़िये जिससे यूजर उस keyword को click करके उसके बारे में जान सके ताकि user को कही और से search करना न पड़े।

6. Website speed

On page SEO में website speed अत्यंत ही महत्वपूर्ण है इसके के अनुसार आपके website की speed अच्छी होनी चाहिए जिससे आपका website fast load हो।

ऐसा नहीं होने पर user आपके website को visit करना छोड़ सकते है और आपका traffic गिर सकता है।

7. tags

tag के बारे में तो आपने सुना ही होगा। tag से सर्च इंजन को यह पता चलता है कि हमारा blog किस topic से है या किस बारे में है और हमारा post ranking में आता है।

Tag करते समय एक बात हमेशा याद रखे कि सभी टैग्स मिलकर total 9 से 15 tags होने चाहिए इससे ज्यादा होने पर आपका post SEO friendly नहीं रह जाता।

8. Category

जब भी आप blog लिखे उसे केटेगरी अवश्य दे ताकि उससे related सभोई post sseperate रहे और यूजर या search engine को आसानी से पता चल जाये की आपका post किस type का है।

Advertisements

Off page SEO

अपने blog के लिए किये गए ऐसे कार्य जो blog या post के अंदर नहीं बल्कि ब्लॉग के बहार किया जाता है जिससे blog में ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक आ सके Off page SEO कहलाता है।

इसके अंतर्गत वे सभी work आ सकते है जिसे हम अपनी blog के populerty के लिए करते है। जैसे किसी blog या service में अपने पोस्ट या blog का backlink छोड़ना social site पर pages आदि बनाना।

Off page SEO कैसे करे ?

Off page SEO क्या है ये तो समझ लिए अब बात कि कैसे हम अपने blog के लिए इसे इस्तेमाल कर सकते है।

what is off page seo

1. Social Networking

Social network के बारे में आजकल कौन नहीं जानता हर कोई इससे वाकिफ है और आज कई सारे social network avalble है जिसमे बहुत से लोग जुड़े हुए है।

इस social network पर आप अपने blog का page या account बनाकर आप अपने blog की information लोगो तक बड़ी ही आसानी से पंहुचा सकते है और अपनी blog के लिए traffic ला सकते है।

Social network list

1.Facebook

2. WhatsApp

3.Instagram

4. YouTube

5. LinkedIn

6.google+

7. Tumbler

8.Pinterest

9. Twitter

10. Quora

2. Advertisement

Off page SEO के लिए advertisement एक बहुत ही अच्छा ऑप्शन है जहा से आप लीगल तरीके से अपने blog पर traffic बढ़ा सकते है।

मगर यह costly हो सकता है। market में ऐसी बहुत सी company है जिसको आप पैसे देकर अपनी वेबसाइट का विज्ञापन करवा सकते है और अपने blog पर traffic ला सकते है।

3. Sitemap submission

यह ऐसा तरीका है जिससे सर्च इंजन आपके blog को identify sitemap के द्वारा करता है जिससे आपका ब्लॉग google या अन्य search engine के नज़र में रहता है और जल्द ही आपके ब्लॉग रैंक होने की संभावना होती है।

Sitemap submission का एक अलग से पोस्ट details में public करेंगे ताकि आप इसको अच्छे से समझ सके।

4. Q and A Websites

यह ऐसा website है जहा user अपने सवाल पूछते तथा अन्य सवालो के जवाब भी देते है। आप भी यहाँ अपना account बनाकर इसमें शामिल हो सकते है।

यहाँ आप सवालो के जवाब दे तथा सवालो से related टॉपिक पर अपना backlink बनाये जिससे यूजर आपके ब्लॉग विजिट करे और अपने सवालो का जवाब पा सके।

5. Comment

अपने blog का backlink बनाने का यह भी एक अच्छा तरीका है पॉपुलर blog पर आप कमेंट करे जिससे लोग आपको पहचानने लगे और आपके साइट को विजिट करे।

6. Backlink

Backlink का मतलब है लिंक के द्वारा किसी blog पर redirect होना और यह तभी संभव है जब आप अपना link अन्य जगहों पर placed करेंगे जिससे यूजर वह click करके आपके साइट या blog तक पहुंच सके।

Advertisements

Image SEO In hindi

Image SEO On page SEO का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है जो सर्च रैंकिंग में बहुत ही ज्यादा हेल्प करता है और इमेज इसकी की मदद से हमारे blog की image search ranking में आने लगती है जिससे blog की ट्रैफिक बढ़ने के चान्सेस रहते है।

Blog post में add किये गए image को ranking में लाने के लिया या search engine को image की details बताने के लिए जिस तकनीक का उपयोग करते है उसे image SEO कहते है।

Search engine image को समझने में असमर्थ है इसीलिए सर्च इंजन को इमेज के बारे में बताना पड़ता है कि images किस बारे में है जिससे इमेज को search engine रैंक कर सके।

Image SEO कैसे करे ?

इसका का तरीका हम आपको कुछ बिन्दुओ के आधार पर बताएंगे जिससे आपको अच्छे से समझ में आ जाये।

Image Title

जब भी आप अपने blog के लिए image बनाते है या अपलोड करते है तो यह ध्यान में रखे कि आपका इमेज का जो title है वो Image SEO friendly होने चाहिए अर्थात title पढ़ने से यह समझ में आ जाये कि image किस टॉपिक से है जिससे google को यह समझने में असानिं हो और आपका image rank हो।

एक महत्वपूर्ण बात जब भी आप image को title दे तो Space के स्थान पर – का उपयोग करे।

जैसे कि seo-kya-hai

Caption

image अपलोड करने पर एक कैप्शन का ऑप्शन रहता है जिसमे यह लिखे की इमेज किस बारे में है।

कभी कभी low network के कारण page में image load नहीं ले पता उस कंडीशन में image के स्थान पर caption दिखाई देता है जिससे यूजर को यह समझ आ जाता है कि यह एक image है जो इसके बारे में है।

Alt text

Alt text का पूरा नाम Alternative text होता है जब हम image में alt text डालते है तो सर्च इंजन इसे read करके यह पता लगा पता है कि है हमारा image किस टॉपिक से related है। सर्च किया हुआ text से image के alt text को match करके search engine इमेज को rank करता है।

Alt text हमेशा वही रखे जो आपके इमेज से related हो इससे आपका image रैंक में आएगा।

Discription

Discription box में image से related short discription लिखा जाता है जो यह बताता है की image में क्या दिखाया गया है या किस बारे में image है।

Discription में हमेशा accurate information ही डेल ऐसा करने से को समझ पाएगा।

उम्मीद है कि अपने SEO क्या है इसके बारे में जानकारी मिल गई होंगी और SEO कैसे करना है इसे समझ गए होंगे। यदि आपके मन में SEO से rtelated कुछ भी dought है तो आप comment कर सकते है.

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  बदले )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  बदले )

Connecting to %s

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.